बढ़ती उम्र में भी जवां रखें अपनी स्किन

केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम के कपाट उद्घाटन के अवसर पर रहेंगे मौजूद। कांग्रेस पार्टी चुनावी सभा ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला का दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित मतदाताओं को एक-एक वोट के महत्व के बारे में किया जागरूक उत्तराखंड : बाबा केदार की पंचमुखी डोली विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से दूसरे पड़ाव फाटा को प्रस्थान हुई हापुड़ के स्कूलों में अग्निशमन विभाग ने चलाया प्रशिक्षण अभियान शाहजहांपुर : चुनाव में लगेंगे वाहन, सफर करना होगा मुश्किल ईडी रिमांड 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित हाथरस में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से शुरू गर्ल्स होस्टल में आया सांप का जोड़ा छात्राओं में फैली दहशत मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी नवीन जिंदल ने लाडवा में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया भिवानी जिला के कस्बा बहल में भाजपा की विजय संकल्प रैली का आयोजन भाजपा प्रत्याशी आर.के सिंह ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया किया CCTV कैमरे में कैद हुआ अवैध संबंध और नशे वाला दूध आज का राशिफल भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन

बढ़ती उम्र में भी जवां रखें अपनी स्किन

Gauri Manjeet Singh 01-04-2024 17:17:32

नई दिल्ली। Skin Care: स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज, पर्याप्त नींद के साथ बॉडी को हाइड्रेट रखना जरूरी बताया जाता है, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, त्वचा को जवां बनाए रखने की भी जद्दोजेहद शुरू हो जाती है। वैसेे तो सीटीएम यानी क्लेंजिंग, टोनिंग, मॉयश्चराइजिंग को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से काफी फायदा मिलता है, लेकिन कुछ और भी चीज़ों की हेल्प से आप बढ़ती उम्र के असर को थाम सकते हैं, जिसमें से एक है रेटिनॉल का इस्तेमाल। 

क्या है रेटिनॉल?         
रेटिनॉल एक प्रकार का विटामिन-ए है, जो आपकी स्किन के लिए सबसे बड़ा वरदान माना जाता है। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने से लेकर चेहरे की चमक बढ़ाने, झुर्रियों को दूर करने के लिए जाना जाता है। साथ ही इससे कोलेजन प्रोडक्शन को भी बढ़ावा मिलता है। आजकल कई सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। वैसे यह अंडे, शकरकंद और गाजर में भी पाया जाता है।  



रेटिनॉल
के फायदे 

रेटिनॉल दाग-धब्बों के साथ ब्रेकआउट्स को कम करता है। जिससे मुंहासों की समस्या दूर होती है।  
इससे स्किन टोन में सुधार होता है। अगर आपकी स्किन कहीं डार्क है कहीं लाइट, तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। 
रेटिनॉल अतिरिक्त ऑयल प्रोडक्शन को रोकता है।  
त्वचा को जवां बनाए रखने में मददगार होता है। 
इसके फायदों के बारे में तो आपने जान लिया, लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो रेटिनॉल अप्लाई करते वक्त कुछ बातों का खासतौर से ध्यान रखें। 


सेंसिटिव स्किन पर ऐसे करें रेटिनॉल अप्लाई 
रेटिनॉल अप्लाई करने से पहले चेहरे को धो लें। 
इसे मॉयश्चराइजर के साथ मिलाकर लगाएं। 
शुरूआत में इसकी बहुत थोड़ी मात्रा ही अप्लाई करें। मटर के दाने के बराबर मात्रा काफी होगी। 
हफ्ते में 2 से 3 बार ही इस्तेमाल करें। 
किसी और दूसरे स्किन केयर प्रोडक्ट्स के साथ मिलाकर न लगाएं। 
सैंडविच मेथड अप्लाई करें। मतलब चेहरे को धोने के बाद पहले मॉयश्चराइजर लगाएं। जब वो पूरी तरह से स्किन में एब्जॉर्ब हो जाए, तब रेटिनॉल लगाएं फिर उसके कुछ सेकेंड बाद दोबारा मॉयश्चराइजर अप्लाई करें। 
 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :